अरबाज खान जीवनी

अरबाज खान एक भारतीय कलाकर-निर्माता हैं। अरबाज का फिल्मी करियर तो कुछ खास नहीं रहा, लेकिन वह बॉलीवुड में एक सफल निर्माता के रूप में जाने जाते हैं। अरबाज के प्रोडक्शन की पहली ही फिल्म दबंग ने कमाई के मामले बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डो की झड़ी लगा दी थी। इतना ही नही उन्हें अपनी पहली फिल्म दबंग के लिए सबसे मनोरंजक फिल्म के तहत राष्ट्रिय पुरस्कार भी मिला।

पृष्ठभूमि

अरबाज का जन्म four अगस्त 1967 में हुआ था। अरबाज बॉलीवुड के मशहूर लेखक सलीम खान के बेटे हैं। उनकी माँ का नाम सलमा खान हैं और वह गृहणी हैं। उनकी सतौली माँ हेलेन अपने जमाने की बॉलीवुड डांसिंग डिवा रह चुकीं हैं। अरबाज खान सलमान खान और सोहैल खान के भाई हैं। अरबाज की दो बहनें भीं हैं। अलविरा अग्निहोत्री, और अर्पिता खान शर्मा। अरबाज के जीजा अतुल अग्निहोत्री भारतीय फिल्म निर्माता निर्देशक हैं।

पढ़ाई

अरबाज खान ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई अपने बड़े भाई सलमान खान के साठ सिंधिया स्कूल ग्वालियर से की है

शादी

अरबाज की शादी उनकी कथित प्रेमिका मॉडल-अभिनेत्री मलाइका अरोरा से हुई है। उनके एक बेटा भी है-अरहान खान। अरबाज़ और मलाइका दोनों ने eleven मई 2020 को तलाक ले लिया।

करियर

अरबाज ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1996 में आई फिल्म दरार से की थी। फिल्म दरार में अरबाज एक साइको पति के किरदार में नज़र आये थे। उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट विलेन अवार्ड से भी नवाजा गया था। अरबाज के करियर की गाडी सोलो लीड में कुछ खास नहीं चली। इसके बाद वह कई मल्टी स्टारर फिल्मों में नज़र आये। गर्व-द प्राइड ऑफ़ ऑनर, दबंग,दबंग 2, हलचल ,प्यार किया तो डरना क्या, हेलो ब्रदर आदि।

अरबाज का करियर भले ही बतौर अभिनेता कुछ खास ना रहा हो लेकिन वह एक सफल निर्माता जरूर हैं, साल 2010 में उन्होंने अपने प्रोडक्शन के तहत सलमान खान स्टारर फिल्म दबंग का निर्माण किया, जोकि ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई। इतनी ही नहीं इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर a hundred करोड़ की कमाई का आंकड़ा भी पार कर दिया था। फिल्म दबंग को उस साल सबसे मनोरंजक फिल्म के तहत राष्ट्रिय पुरूस्कार भी मिला था। इसके साथ ही दबंग को फिल्म फेयर में दबंग को बेस्ट मूवी के अवार्ड से भी नवाजा गया। इसके उन्होंने दबंग के सीक्वल बनाया दबंग 2, इस फिल्म ने भी फिल्म दबंग की तरह कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। हालंकि उनके प्रोडक्शन की तीसरी फिल्म स्टारर सोनम कपूर फिल्म डॉली की डोली दर्शकों को अपनी और खींचने में नाकाम रही।

टीवी करियर

अरबाज ने अपने टीवी करियर की शुरुआत करिश्मा शो से की थी। इसके बाद अरबाज सोनी के शो कॉमेडी सर्कस में बतौर जज भी नज़र आ चुके हैं।

Leave a reply

You may also like